मित्रता दिवस विशेष

मित्रता दिवस विशेष /नवल जाणी
--------------------------------
4 अगस्त 2019, रविवार
--------------------------------
आज मित्रता दिवस है मित्रता शब्द में विश्वास, अपनत्व,भाई-चारा, सौहार्द आदि समाए हुए होते हैं. दुनिया में मित्रता ही एक ऐसा रिश्ता या संबंध है जो हम स्वयं बनाते हैं इसके अलावा सारे रिश्ते नाते हमें बने बनाए मिलते हैं. मित्रता हमें जीवन जीने की प्रेरणा देती है किसी से मित्रता करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, लेकिन मित्रता हो जाने पर उसे दृढ़ आत्मविश्वास के साथ निभाना चाहिए.     
         मेरे विचार से मित्रता हर व्यक्ति के लिए आवश्यक होती है मित्रता से हम खुश रह सकते हैं हमारे जीवन में सदा ही हंसते मुस्कुराते हुए रहना मित्रता सिखाती है, तो फिर हम क्यों किसी से शत्रुता करें जिससे स्वयं को हानि उठानी पड़े. मित्रता में छल कपट का कोई स्थान नहीं होता. क्षणिक व स्वार्थ पर मित्रता नहीं टिकती और ऐसी मित्रता होती भी है तो वह बहुत ही खतरनाक भी हो सकती है.
        यदि आपके मित्र अधिक नहीं हैं,आपका फ्रेंड सर्किल छोटा है तो परेशान व निराश मत होइए क्योंकि कम मित्रों व स्वयं को मित्र बनाकर हम अधिक खुश हो सकते हैं सुरक्षित रह सकते हैं.
        मेरा सबसे अच्छा मित्र है किताबें. मैं किताबों से बहुत प्रेम करता हूँ, आज के इंटरनेट की दुनिया में लोगों की पसंद में किताबों का स्थान कम हुआ है परंतु मेरे जीवन में किताबों का स्थान हमेशा रहेगा. यदि मनुष्य ने अपने जीवन में धन नहीं कमाया तो कुछ नहीं, धन-संपत्ति से अधिक मूल्यवान है सच्चे मित्र व उनकी मित्रता. मैंने देखा है कि धनवान लोगों के सच्चे मित्र नहीं होते जो मित्र होने का दिखावा करते हैं वे सभी अपने अपने स्वार्थ के लिए मित्र होते हैं,अपने स्वार्थ सिद्धि के बाद वह मित्रता अधिक समय तक नहीं टिकती है. सोशल मीडिया के जमाने में लोग व्यर्थ में अपना अमूल्य समय नष्ट कर वास्तविक मित्रों से दूर होते जा रहे हैं तो हमें मित्रता को दृढ़ व सतत रखने के लिए स्वप्नों को छोड़कर हकीकत में जीना चाहिए. मित्र केवल मनुष्य ही नहीं होता. हम पेड़-पौधों, पर्यावरण, जीव-जंतुओं व पक्षियों को भी अपना मित्र बना सकते हैं और बनाते भी है, क्योंकि मित्रता का यह एक स्वाभाविक गुण होता है.
Naval Jani

Naval Jani

मैं आज मित्रता दिवस पर यह घोषणा करता हूं कि जो मुझे मित्र या आभासी मित्र मानते हैं वह कमेंट बॉक्स में अपनी पसंद की कोई किताब का नाम लिखें. लॉटरी से चुने हुए किसी एक मित्र को उनकी पसंद व मेरी पसंद की दो किताबें उपहार स्वरूप भेंट की जाएगी.

मैं तो हमेशा ही कहता हूं कि मेरा सच्चा मित्र वही है जो मुझे ऐसी पुस्तक दे जो आज तक मैंने पढ़ी न हो.
आप सभी को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नई आशा, नया वर्ष (कविता) - नवल जाणी